indiana jones 5 के शो का समय | इंडियाना जोन्स एंड द डायल ऑफ डेस्टिनी रिव्यू: हैरिसन फोर्ड कैन्ट रिवाइंड द क्लॉक | Indiana Jones | Indiana Jones 5 | indiana jones 5 trailer | | indiana jones 5 review

Khabre Lagatar
By -
0


"अगर मैं समय को पीछे मोड़ सकता..." चेर ने 1989 में गाया था, संयोग से उसी साल आखिरी महान इंडियाना जोन्स फिल्म(indiana jones 5 review), इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड रिलीज़ हुई थी। इंडी के पांचवें और जाहिरा तौर पर अंतिम साहसिक कार्य, इंडियाना जोन्स एंड द डायल ऑफ डेस्टिनी में शामिल सभी लोगों के मन में घड़ी को शाब्दिक और आलंकारिक रूप से फिर से घुमाने का चलन है, क्योंकि एक वृद्ध डॉ. जोन्स (निश्चित रूप से हैरिसन फोर्ड) अपनी मृत्यु दर का सामना कर रहे हैं। , उसका पछतावा, और उसके जीवन की उपलब्धियों का कुल योग।


तो यह किसी भी तरह से उचित है कि मैकगफिन जो इंडी को उसकी लंबित सेवानिवृत्ति से एक अंतिम विश्व भ्रमण साहसिक कार्य के लिए लुभाता है, वह प्राचीन यूनानी गणितज्ञ और भौतिक विज्ञानी आर्किमिडीज़ द्वारा आविष्कार किया गया एक उपकरण है जो किसी तरह इतिहास के पाठ्यक्रम को बदल सकता है। यदि हमारे नायक के हाथ वह उपकरण लग जाए - जो, स्वाभाविक रूप से, तीन टुकड़ों में विभाजित हो गया है - तो क्या वह इसके साथ छेड़छाड़ करने के लिए प्रलोभित होगा?


यह एक दिलचस्प विचार है, लेकिन इंडी 5(indiana jones 5 review) (जैसा कि हम इसे आगे से यही कहेंगे) के कई अन्य विचारों की तरह, इसकी पूरी क्षमता से कभी भी इसकी खोज नहीं की गई है। इंडी और उसके कुछ शेष सहयोगियों के लिए, जिनमें सल्ला (जॉन राइस-डेविस वॉक-थ्रू-एंड-वेव-एट-द-ऑडियंस उपस्थिति में) और हेलेना "वॉम्बैट" शॉ (फोबे वालर-ब्रिज), देर से शामिल और पोती शामिल हैं। हम कभी नहीं जानते थे कि उसके पास है, उनकी खोज बस वॉलर नामक जीवित नाजी (नींद में चलने वाला मैड्स मिकेलसेन) से पहले डायल ऑफ डेस्टिनी को पकड़ना है।


इस बीच, दर्शकों की खोज इस सब के दौरान जागते रहने की है। हमें यह कहने में कोई खुशी नहीं है कि इंडी 5 एक दुर्घटनाग्रस्त बोर, एक फूला हुआ, धीमी गति से चलने वाली फिल्म का नारा है जो इस फ्रेंचाइजी के अतीत की महिमा को उसी तरह से पुनः प्राप्त करने का प्रयास करता है जैसे कोई आग के बुझते अंगारों पर फूंक मार सकता है। इसे फिर से गरजने के लिए। स्क्रिप्ट और पात्र पहले की तरह सभी समान गति से चलते हैं, उनमें से किसी के लिए बहुत कम विकास होता है, लेकिन पूरी 140 मिनट की फिल्म ऊर्जा की एक उल्लेखनीय कमी के कारण खराब हो जाती है, जो न तो इसके कलाकारों और न ही निर्देशक जेम्स मैंगोल्ड (इसकी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं) के कारण होती है। स्टीवन स्पीलबर्ग) दोहरा सकते हैं।


हमने इंडी 5 को हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में देखा, जहां फिल्म को डॉल्बी एटमॉस ध्वनि के साथ डॉल्बी विजन में पेश किया गया था। ध्वनि फिल्म के लिए उज्ज्वल स्थानों में से एक थी, और शायद इसकी बेहतरीन तकनीकी उपलब्धि, एटमॉस तकनीक ने एक पूरी तरह से व्यापक, व्यापक अनुभव तैयार किया और जॉन विलियम्स के उत्कृष्ट स्कोर को एक स्पष्टता और दायरे के साथ सामने लाया जो हमने अक्सर नहीं सुना है। थिएटर।


डॉल्बी विज़न छवि स्पष्ट रूप से स्पष्ट और स्पष्ट थी - यदि केवल हर थिएटर में इस तरह का प्रक्षेपण उपलब्ध था - लेकिन छवि की स्पष्टता ने इस तथ्य को भी उजागर किया कि इस फिल्म का अधिकांश भाग, जिसमें इसके लंबे 20 मिनट के शुरुआती अनुक्रम भी शामिल हैं, सीजी पर इस तरह से निर्भर है जितना 2008 का इंडियाना जोन्स और किंगडम ऑफ द क्रिस्टल स्कल भी नहीं था।


वह प्रारंभिक दृश्य 1944 में सेट किया गया है, जहां हम इंडी(indiana jones 5) और मार्कस ब्रॉडी को बेसिल शॉ (टोबी जोन्स) में लांस ऑफ लॉन्गिनस (क्राइस्ट को सूली पर चढ़ाने के दौरान उस पर वार करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला भाला) का पीछा करते हुए पाते हैं, जो कि नाज़ियों के हाथ, अन्य लूटी गई कलाकृतियों के साथ। ऑपरेशन का पर्यवेक्षण वोलेर कर रहा है, जिसने अधिक शक्तिशाली डायल ऑफ डेस्टिनी को भी देखा है और वह इसे अपने वरिष्ठों के पास वापस लाना चाहता है। इंडी, निश्चित रूप से, रास्ते में आती है, जिसके परिणामस्वरूप वह प्रारंभिक अनुक्रम होता है जो एक ट्रेन के ऊपर चढ़ता है जो मित्र राष्ट्रों द्वारा बमबारी के कारण एक पुल से गिर जाती है।


यह वह विवादास्पद अनुक्रम है जिसमें 1980 के दशक की शुरुआत में, जब फोर्ड ने पहली बार इंडी की भूमिका निभाई थी, उसके समान दिखने की उम्र कम कर दी गई है। और शुरुआत में यह बहुत अच्छा लग रहा है, लेकिन अगले 20 मिनट के दौरान तेजी दिखाई देने लगती है। यह मददगार नहीं है कि बाकी सीक्वेंस अत्यधिक चमकदार या सीजी-एड अस्तित्व में दिखता है, भागते परिदृश्य की पृष्ठभूमि के साथ जब इंडी और वोलेर तेज रफ्तार ट्रेन के ऊपर लड़ते हैं तो यह लगभग दर्दनाक रूप से स्पष्ट हो जाता है कि इसे डिजिटल परिदृश्य में शूट किया गया है जिसे के रूप में जाना जाता है आयतन।


1969 से 25 साल पहले, प्रतिसंस्कृति पूरे जोरों पर है, और एक बूढ़ा, शर्मिंदा इंडी न्यूयॉर्क शहर के हंटर कॉलेज में पुरातत्व के प्रोफेसर के रूप में अपनी नौकरी से सेवानिवृत्त होने की तैयारी कर रहा है। हमें पता चला कि मैरियन रेवेनवुड (करेन एलन) और वह, इंडी 4 में शादी करने के बाद, अलग हो गए हैं, उनका रिश्ता त्रासदी से ख़राब हो गया है। शायद एलियन 3 की शुरुआत के बाद से नहीं, जब एलियंस के अंत में उन्हें बचाने के लिए रिप्ले की कड़ी लड़ाई के बाद न्यूट और कॉर्पोरल हिक्स को तुरंत भेज दिया गया था, क्या पिछली फिल्म का भावनात्मक आर्क इतनी अच्छी तरह से उलट गया है - और ऑफस्क्रीन भी, कम नहीं .


हेलेना दर्ज करें, जो डायल के उस हिस्से को पुनः प्राप्त करने के लिए सामने आती है जिसे इंडी और उसके दिवंगत पिता बचाने में कामयाब रहे ताकि वह इसे टैंजियर्स में सबसे अधिक बोली लगाने वाले को बेच सके। इंडी वहां उसका पीछा करती है, वोलर-जो अब अमेरिकी सरकार के लिए काम कर रहा है-और उसके गुर्गे पीछा कर रहे हैं। इंडी हेलेना को पकड़ता है और उसे आश्वस्त करता है (या ऐसा वह सोचता है) कि डायल को बेचा नहीं जा सकता है, और वे इसके बजाय शेष दो टुकड़ों को खोजने के लिए निकल पड़ते हैं, इससे पहले कि वोलर अपने दुष्ट नाजी हाथों को पकड़ सके।


रास्ते में, इंडी 5 उस स्थिति में स्थापित हो जाता है जिसे उदारतापूर्वक एक स्टॉप-एंड-स्टार्ट लय के रूप में वर्णित किया जा सकता है, लेकिन अधिक सटीक रूप से एक सुस्ती की तरह महसूस होता है। वे कुछ प्रदर्शन के लिए रुकते हैं, आमतौर पर हेलेना या किसी नए पात्र द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, फिर अगले पीछा और सेट टुकड़े पर शुरू करते हैं। सब कुछ अधूरा लगता है, कहानी या पात्रों के प्रवाह से उत्पन्न नहीं होता है, बल्कि इसलिए कि यह एक इंडियाना जोन्स फिल्म है, और हमें इन चीजों को देखने की जरूरत है। और एक सुंदर, वास्तविक स्थान के हर परिचय के लिए - रेगिस्तान या सिसिली - एक स्पष्ट रूप से नकली न्यूयॉर्क शहर और एक मेट्रो सुरंग के माध्यम से एक भारी डिजिटल खोज है।


नए पात्रों में टेडी कुमार (एथन इसिडोर) शामिल है, एक युवा लड़का जो हेलेना के साथ काम करता है और स्पष्ट रूप से शॉर्ट राउंड की यादें पैदा करने के लिए है; क्लेबर (बॉयड होलब्रुक), वोलेर का दाहिना हाथ, जिसका काम यथासंभव भयावह दिखना है; मेसन (शॉनेट रेनी विल्सन), एक सीआईए एजेंट जिसे संभावित रूप से महत्वपूर्ण चरित्र के रूप में स्थापित किया गया है और फिर... नहीं है; और रेनाल्डो, इंडी का एक पुराना दोस्त (जिसके बारे में हमने पिछली चार तस्वीरों में कभी नहीं सुना था) और गहरे समुद्र में गोताखोर, जिसका फिल्म में होने का प्राथमिक कारण एंटोनियो बैंडेरस को यह कहने का मौका देना है कि वह इंडियाना जोन्स फिल्म में था।


वालर-ब्रिज कुछ समय के लिए कार्यवाही में कुछ नई ऊर्जा लाता है, लेकिन अंततः वह चिड़चिड़ा हो जाता है; उसके चरित्र की प्रेरणाएँ इस बात पर निर्भर करती हैं कि दृश्य को क्या चाहिए या क्या समझाने की आवश्यकता है। वह और फोर्ड समय-समय पर कुछ अच्छी मौखिक बातें साझा करते हैं। और फिर वह आदमी स्वयं है। वह अभी भी करिश्माई और शारीरिक रूप से प्रभावशाली है, कुछ दृश्यों में ऐसी भेद्यता का चित्रण करता है जो हमने इस चरित्र में पहले नहीं देखी है। इंडी और उसका किरदार निभाने वाले अभिनेता दोनों कितने प्रतिष्ठित हैं, इसका खिंचाव महसूस करना मुश्किल नहीं है। फिर भी ऐसे कई क्षण हैं जहां वह उतना ही विमुख और ऊबा हुआ लगता है जितना हमने पहले कार्य के बाद कमोबेश खुद को पाया था।


जब तक हम तीसरे भाग में पहुँचते हैं, कथा हास्यास्पद, शोर-शराबे वाली, अत्यधिक भरी हुई नई दिशाओं की ओर धकेलती है जो न तो रोमांच, न आश्चर्य, न ही आनंद प्रदान करती है, बल्कि बस एक डूबती हुई भावना प्रदान करती है कि गाथा क्रिस्टल स्कल के साम्राज्य से आगे निकलने में कामयाब रही है बेतुकापन जब एक पात्र दूसरे की लाइटें तोड़ देता है और स्क्रीन काली हो जाती है, तो यह लगभग दयालु लगता है। लेकिन फिर एक कोडा है जो इतनी बेताबी से हमारे दिल की धड़कनों को खींचना चाहता है - भले ही पिछले दो घंटों ने इसे अर्जित करने के लिए कोई बड़ा काम नहीं किया हो - कि हमें इसमें शामिल सभी लोगों के लिए लगभग बुरा महसूस हुआ।


लगभग, लेकिन पूरी तरह से नहीं। फोर्ड, मैंगोल्ड, निर्माता कैथलीन कैनेडी, फ्रैंक मार्शल और बाकी सभी ने इस स्क्रिप्ट पर हस्ताक्षर कर दिए (हमें आश्चर्य होगा कि क्या स्पीलबर्ग ने इसे देखा भी था) बिना यह सोचे कि वे कौन सी कहानी बताना चाहते थे। फिर उन्होंने 1980 के दशक में बनाई गई व्यावहारिक, कड़ी मेहनत से तैयार की गई फिल्म को याद किए बिना 2023 के लिए एक चमकदार, अत्यधिक डिजिटलीकृत फिल्म बनाई।


यदि वे चाहते थे कि यह फिल्म एक और भव्य इंडी साहसिक फिल्म बने, तो उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया; यदि वे चाहते थे कि यह सिनेमा इतिहास के सबसे प्रसिद्ध पात्रों में से एक के लिए भावनात्मक विदाई हो, तो उन्होंने इसे भी उड़ा दिया। जब तक इंडियाना जोन्स और डायल ऑफ डेस्टिनी बंद हो जाती है, तब तक हमारे पास पुरानी यादों की कुछ क्षणभंगुर झुनझुनी और वास्तव में समय को पीछे ले जाने की इच्छा ही बची होती है - ताकि हम 1989 में वापस जा सकें और इन सभी लोगों को बता सकें बहुत अच्छा अकेला छोड़ दो.



इंडियाना जोन्स एंड द डायल ऑफ डेस्टिनी शुक्रवार, 30 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)